घर पर काम करते समय ऐसा तो क्या खाएं जिससे आप स्वस्थ रहें?

जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। ठीक वैसे ही कोरोना वायरस के कारण कुछ अच्छा हुआ और कुछ बुरा हुआ। परन्तु लोग उस चीज पर ध्यान देते हैं जो बुरा हुआ लेकिन उन्हें अच्छी चीज पर भी ध्यान देना चाहिए। 

कोरोना के कारण अच्छी चीज यह हुई कि लोगों का बाहर का चटपटा एवं unhygienic food खाना बंद हुआ। उस बहार के खाने से आपकी सेहत खराब होती है और उससे आप बीमार पड़ जाते हो। घर का खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है और कोरोना के कारण बहार का खाना नहीं खा सकते है।  

किन्तु, यह बात भी नजर अंदाज़ नहीं की जाती की बहार का सब कुछ खराब नहीं होता क्या सही है और क्या ग़लत यह आपको निश्चय करना होगा। COVID-19 के बारे में कभी किसी ने अंदाजा भी नहीं लगाया था। किन्तु, इसके कारण वह हुआ जो कभी किसी ने सोचा भी नहीं था। जैसे अभी पुरी दुनिया और हर अब बड़ी कंपनियाँ भी social distancing rule को follow ही कर रही है। सरकारी दफ्तरों में भी उनके कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश दिया है। बीमारियों से बचने के लिए अपने कर्मचारियों को घर पर बैठ  कर काम करने का आदेश दिया है। 

घर से काम करते समय रहते तो हैं सब खुश किन्तु, हमारा शरीर रहता है हमसे रूस!

घर से काम करने के दौरान हर कोई अपने घर में अलग – अलग व्यंजन बनाकर खा रहा है।

आइए जानते हैं खाना खाते समय किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

हरी सब्जियों

हरी सब्जियों का सेवन करना काफी फ़ायदेमंद माना गया है । हरी सब्जियों खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन , फायबर ,आयरन , मिनरल्स और कैल्शियम मिलता है। हरी सब्जियों का सेवन करने से बीमारियाँ भी दूर रहती है। करेला का स्वाद कड़वा होता है। किन्तु, करेला शरीर का खुन साफ करता है और पेट से जुड़ीं हर परेशानी को दूर करता है । हरी सब्जियों खाने से वजन कम होता है जो सेहत के लिए अच्छा होता है।

ड्राइ फ्रुट्स खाएं

ड्राइ फ्रुट्स का सेवन करना काफी लाभदायक माना गया है।  ड्राइ फ्रुट्स खाने से न्युट्रिशन और विटामिन की कमिया खत्म होने लगती है । ड्राइ फ्रुट्स हमारे शरीर में Energy booster का भी काम करता है ।

दुध, दही, पनीर!

दुध, दही, पनीर इन चीजों का सेवन करना काफी फ़ायदेमंद माना गया है। रोज़ाना इन चीजों का सेवन करने से डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है।

कार्बोहाइड्रेट  का कम करें सेवन!

कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट शरीर को गर्मी और चर्बी प्रदान करता है और ज्यादा तली हुई चीजें न खाएं जिससे वजन बढ़ सकता है।

आइए अब जानें की खाना खाते समय तुरंत बाद इन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए?

चाय कॉफी

रात को चाय एवं कॉफी पीने की आदत न डालें। यह पाचन तंत्र करने में रुकावट पैदा करता है और शरीर को नुक़सान पहुँचाता है।

फल 

फल कभी भी खाली पेट खाना चाहिए। खाने के बाद खाने से फलों को पचाने में पेट को दिक्कत होती है और फलों का पोषण पेट को नहीं मिलता है। किन्तु, फिर भी आप चाहे तो खाने की पाचन के लिए संतरे आदि तरह के फल खा सकते हैं।

खाने के बाद तुरंत न सोए

रात को खाने के बाद तुरंत सोने से खाना डाइजेस्ट नहीं होता है। खाने के बाद 2 घंटे के बाद सोना चाहिए जिसे ख़ाना पच जाए पेट में। 

किन्तु, सिर्फ खाने से ही कुछ नहीं होता है आपको व्यायाम एवं हमेशा समय पर भोजन ग्रहण करने की कोशिश कीजिए।