यह पांच चीजें बनाएगी आप को ठंड झेलने के लिए मजबूत!

कोरोनावायरस के समय में और कड़कती ठंडी के बीच में इम्यूनिटी पावर कम हो जाती है। ऐसे समय में इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाना सबसे जरूरी है। आप की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको सिर्फ यह पांच चीजें अपनी डाइट में शामिल करना होगा। जैसे कि चाय का इस्तेमाल थकान उतारने या नींद को भगाने के लिए किया जाता है।किंतु क्या आप यह जानते हैं कि चाय प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

ऐसी कई चीजें है जिसका इस्तेमाल तो हम रोजाना करते ही है तो आइए इनके बारे में जानते हैं। 

हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो ज्यादातर भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है। इसका और लाभ उठाने के लिए आप इसकी चाय बनाकर उसका सेवन भी शुरू कर दीजिए। उसी के साथ रात में सोते वक्त अगर हल्दी वाला दूध पिए तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। 

दही

दही भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है जो सेहत के लिए काफी असर दायक मानी जाती है। खाने के साथ रोजाना दही का सेवन आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। यदि आपको दही पसंद नहीं है तो आप इसमें फल मिलाकर और ज्यादा जायकेदार बना सकते हैं ।

चाय 

चाय पीना ठंडी में बहुत ही फ़ायदेमंद माना जाता है जिससे आपकी हल्की-फुल्की थकान भी गायब होने लगती है और साथ ही गले में खराश, जुकाम जैसी छोटी मोटी बीमारियां भी दूर हो जाती है। 

दालचीनी

दालचीनी केवल मसाला ही नहीं है वह एक ऐसा मसाला है जो कई रोगों में भी लाभदायक माना जाता है।

विटामिन C युक्त फल 

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको एंटी ऑक्सीडेंट युक्त फलों का और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको कीवी, शहरी अमरुद, लीची, नींबू, संतरा को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। विटामिन सी से आप सफेद रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ा सकते हैं। 

यह पांच चीज़ें केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को नहीं बढ़ाते हैं बल्कि आपके स्वस्थ को भी अच्छा रखते है।