Statue of unity विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा – को देखने जाने से पहले एक बार जान लें ये महत्वपूर्ण बातें – जंगल सफारी भी हो गया है शामिल!

Statue of unity विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा है। जी  हां, इस लेख में हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देंगे साथ ही इस मूर्ति के आसपास की घूमने की जगाएं भी बताएंगे। भारत देश के गुजरात शहर में स्थापित है यह मूर्ति। विश्व का सबसे बड़ा Statue देखने का मन किसका नहीं होता? वहां जाने से पहले एक बार यह लेख अवश्य पढ़े।

तो आइए जानते है, इस मूर्ति के बारे में।

सरदार वल्लभ भाई पटेल जो भारत के पहले  उप-प्रधानमंत्री थे उनकी प्रतिमा है। उन्हें “Iron man of India”, के नाम से भी जाना जाता है। इस मूर्ति का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। उनके जन्म की 143 वीं वर्षगांठ पर दिनांक – 31 October 2018। 

हाइलाइट्स 

  • यह 182 मीटर (597 Feet) की ऊँचाई वाली दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति है।
  • इसे padma Bhushan winner sculptor  ने बनाया है। जिसका नाम है – Ram V sutar।
  • Statue of unity 60 m/s velocity में भी सक्षम है।
  • वहां जाने और रहने की खास बात यह है कि आप लैंडस्केप और खूबसूरत लाइट्स का तो मज़ा लें सकते है किन्तु, साथ में आपको उसके आसपास सस्ती से सस्ती और लग्जरियस फैसिलिटी और होटल भी मिल जाएगी। यदि, आप पहले से बुकिंग करवाते है तो।
  • स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास 2020 में ही एक नई जगह भी बनी जिसे जंगल सफारी पार्क कहते है।
  • इसे 4 साल के अंदर बनाया गया है।
  • आप उस जगह एक दिन के लिए भी रुक सकते है और 2-3 दिन के लिए भी। 
  • क्या आप ऐसी जगह जाना चाहते है, जहां आप  नज़ारे देख सके, रिवरसाइड साइकिलिंग कर पाए और पिकनिक में खूब एन्जॉय कर सकें?

तो आप सही जगह है –

स्टैचू ऑफ यूनिटी में प्रवेश सुबह 8 बजे से रात 6 बजे तक खुला रहता है। आप कम से कम एक दिन और अधिक से अधिक कितने दिन बिताना चाहे बिता सकते है।

फूलों की घाटी 

फूलों की घाटी भी स्टैचू ऑफ यूनिटी की टिकट में शामिल है। यह देशी फूलों, झाड़ियों, पेड़ों, बांस, घास और अधिक की सैकड़ों प्रजातियों की विशेषता है। यदि, आप स्टैचू ऑफ यूनिटी जाना चाहते है तो वहां सबसे पहले आप फूलों कि घाटी में जाए तो वह अच्छा होगा। खूबसूरत और सुगंधित फूलों की घाटी आपका मन प्रफुल्लित कर देगी। करीब करीब 100+ तरह के फूल है। वहां आप अधिक जानकारी भी लें सकते है और एन्जॉय भी कर सकते है। 

म्यूजियम और गैलरी!

यह सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति में ही एक museum है। वह भारत की ताकत, प्राचीन, यादें, और कुछ सुनहरे लम्हे याद दिलाता है भारत के शहीद लोगों का। 

साथ ही 153 मीटर की ऊंचाई पर एक गैलरी है जहां से हम आसानी से आसपास का एरिया और खूबसूरत वातावरण देख सकते है। स्टैचू ऑफ यूनिटी की एक विशेषताओं में से एक है यह गैलरी। 

आप ठंडे पवन और खूबसूरत नज़ारे का मज़ा लें सकते हैं। यदि, आप स्टैचू ऑफ यूनिटी गए तो अवश्य ही यह गैलरी में भी जाए।

बांध

आप वहां जाकर खूबसूरत और आकर्षक बांध का मज़ा सुबह और रात में लाइट्स का मज़ा रात में उठा सकते है। रात के समय दृश्य बहुत ही अद्भुत और आकर्षक हो जाता है।

शो 

रात के करीब 8 बजे शुरू होता है एक शो। जिसमें आपको सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा में भारत के लोखंडी पुरुष की महानता दिखाई जाएगी और भारत की कुछ सुनहरी यादें। यह शो आपकी पूरी पिकनिक में जान डाल देगा। अंत में वहां राष्ट्रीय गीत भी गाया जाता है।

टेंट सिटी

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से 4 किमी दूर स्थित टेंट सिटी बनाई गई है। वहां आप रहना चाहते है तो भी आप रह सकते है। किन्तु, स्मरण रहें यह 120 रुपए की टिकट में शामिल नहीं होगा। इसलिए आपको अलग से बुकिंग करानी होगी।

रिवरफ्रंट साइकिलिंग

नर्मदा नदी के किनारे, सुंदर वातावरण और सरदार सरोवर बांध के पास साइकिलिंग करने का मज़ा उठा सकते है। 

झरना का मज़ा 

झरना किसे पसंद नहीं होता। झरना के पानी की गहराई आपके मन को और भी खुश कर देगी। यदि, आप पिकनिक पर आए है तो अवश्य लें झरना का मज़ा। किन्तु, वह थोड़ा दूर है स्टैचू ऑफ यूनिटी से।

बच्चों का पोषण पार्क 

जंक फूड खाना बच्चों के लिए मना है। बच्चों के पोषण पार्क में बढ़ते बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन की आदत पर नए सिरे से ध्यान दिया गया है। इसमें कई तरह की गेम नुट्री-ट्रेन और बहुत तरह की राइड्स है।

कैक्टस गार्डन

यदि आपको लगता है कि कैक्टस गार्डन मजेदार नहीं हो सकते तो आपको यहां अवश्य जाना चाहिए। दुनिया भर से कैक्टस और रसीले पौधों की 500 से अधिक प्रजातियों का निरीक्षण करने के लिए कैक्टस गार्डन में जाएं। 

तितली पार्क

तितलियां किसे पसंद नहीं होती किन्तु, यहां तो 38 प्रजातियों की विशेषता तितली गार्डन है।

जंगल सफारी पार्क

जिसमें कई तरह के जानवर मौजूद है वो भी एक अद्भुत नज़रों के साथ। 

Ticket

नॉर्मल एंट्री के लिए 150 है और उसमें भी 3-15 साल के बच्चों के लिए 90 रुपए है। इसमें गैलरी, साउंड एंड लाइट शो, वैली ऑफ फ्लावर्स, सरदार सरोवर बांध के दृष्टिकोण और बस सेवा शामिल है। इसके अलावा भी 380 का और उससे ऊपर के रेंज की भी तिकेट्स है। टिकट बुकिंग के लिए इस पर करें क्लिक – www.soutickets.in