हड्डियों को रखना है मजबूत तो पिए दूध! और जानें अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए टिप्स

हड्डियों को मजबूत रखना तो हर कोई चाहता है किन्तु, रख नहीं पाता है। हड्डियां यदि, कमजोर हुई तो उस पर साधारण चोट लगने से भी अधिक खतरा हो सकता है। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए अति आवश्यक है कैल्शियम, विटामिन डी।

बचपन से ही हड्डियों एवं पूरी सेहत का ख्याल रखना आवश्यक है। अक्सर लोग यह समझते है कि आप जब युवा होते है तब यदि, ख्याल न रखा जाए तो चलेगा। किन्तु, उम्र चाहे छोटी हो चाहे बड़ी, अपनी सेहत का ख्याल रखना है जरूरी।

क्यों रखना है हर उम्र में हड्डियों का ख्याल?

यदि, आप बचपन से ही हर रोज़ दूध पीने की आदत डालते हैं तो इससे आपकी ग्रोथ में कोई अड़चन नहीं आएगी। थोड़ी कसरत और पोषण से भरपूर आहार है ज़िन्दगी भर आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने का तरीका। नहीं तो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या उत्पन हो सकती है।

किस तरह रखा जाए हड्डियों का ख्याल?

दूध 

दूध पीना बहुत जरूरी है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत भी रहती है और आपकी त्वचा मुलायम भी रहती हैं। इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। कुछ ही समय में आपको फर्क नजर आने लगेगा यदि, आप पहले दूध नहीं पीते होंगे तो।

दूध पीना तो जरूरी है किन्तु, अधिक नहीं। पूरे दिन में एक कप दूध पीना चाहिए इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा। फिर भी डॉ से सलाह लें। हो सके तो सुबह एक कप और रात में एक कप पिए यह ज़्यादा असरदार होगा। 

कैल्शियम का सेवन है जरूरी!

जैसा कि हर कोई जानता ही है कि मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम है जरूरी। कैल्शियम की कमी आपकी हड्डियों एवं आपकी मानसिक और शारीरिक रूप से विकास में भी विघ्न लाते है। 

खाएं सब्जियां

सब्जियां खाना हमारे शरीर के साथ साथ हमारी हड्डियों के लिए भी जरूरी होता है। हरी सब्जियां जैसे cabbage, ब्रोकली आदि। 

धूम्रपान से कहें ना

धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है यह तो सब जानते ही है। परन्तु, इसका साइड इफेक्ट आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए धूम्रपान करना छोड़ दें क्योंकि, इसमें मौजूद केमिकल्स आपकी ज़िन्दगी को मानसिक एवं शारीरिक रूप से चलने लायक नहीं छोड़ेंगे।

चीज़ 

चीज़ में वह तत्व मौजूद होते है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं। हर रोज तो सेवन हानिकारक है, किन्तु हफ्ते में या महीने में कुछ बार खाना अच्छा है।

सोया बीन

यह बहुत अच्छा हाइट बढ़ाने के लिए सूत्र भी माना जाता है। सोयाबीन में ऐसे गुण है जिससे हड्डियों की समस्या कम होती है और हड्डियां अधिक मजबूत होती है।

कुछ अन्य तरीके आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए।

  • वजन को रखे नियंत्रित ना अधिक बढ़ने दे ना अधिक कम करें।
  • शराब पीना भी हड्डियों के लिए हानिकारक है।
  • कैफ़ीन का करें सेवन।
  • स्ट्रेचिंग को करें अपनी ज़िन्दगी में शामिल।

इस लेख में बताए गए टिप्स को अपनाकर बनाएं अपनी सेहत।