ग्लिसरीन आपके चेहरे के लिए।

ग्लिसरीन शब्द तो आप में से कई लोगो ने सुना होगा परन्तु, इसका इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए यह अक्सर लोगो को नहीं पता है। यूं तो ग्लिसरीन चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी उपयोग होता है।  इस लेख में आप जानेंगे आपके चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे और आपके कई सवालों का जवाब। आपको इस लेख के अंत में हम आपको देंगे एक BONUS TIP !

पहला प्रश्न यह उठता है कि ग्लिसरीन है क्या और क्या-क्या आता है इसमें?

यदि, आपने कभी कोई भी स्किन प्रोडक्ट इस्तेमाल किया होगा तो शायद आपको पता होगा ग्लिसरीन क्या है! ग्लिसरीन साबुन, क्रीम, मॉइश्चराइजर, आदि जैसे कई स्किन प्रोडक्ट्स में आता है। 

ग्लिसरीन एक ऑर्गेनिक कंपाउंड है जिसमें कई तरह के गुण होते है हमारी स्किन को मुलायम, साफ और एक्सफॉयलेट करने के। ग्लिसरीन का कोई रंग नहीं होता है। ग्लिसरीन में एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन्स, मिनरल्स और कई अन्य ऑक्सीडेंट्स होते है जो आपकी त्वचा को साफ और मुलायम रखें।

ग्लिसरीन के फायदे आपके चेहरे के लिए – 

फेस टोनर की तरह करें काम

यदि, आपको कई बार जाना है फिर आपकी स्किन बेजान सी लग रही है तो आप गुलाब जल में ग्लिसरीन मिलाकर अपने फेस पर स्प्रे करें या रूई/हाथों की मदद से लगाएं। 3 घंटे बाद थोड़े से गर्म पानी से अपना मुंह धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2-3 बार ही करें ज़्यादा से ज़्यादा 5 उससे अधिक नहीं क्योंकि, ग्लिसरीन में ऐसे गुण तो होते है जिससे आपकी स्किन खिली खिली रहें किन्तु आपकी स्किन के लिए अधिक ग्लिसरीन अच्छा भी नहीं है।

बेजान और रूखी त्वचा को कहें ना

शोधकर्ताओं का मानना है कि ग्लिसरीन में मौजूद गुण आपकी त्वचा के रूखेपन को बढ़ाता है और मुलायम त्वचा करता है। ग्लिसरीन को लगाने से स्किन में हाइड्रोजन बढ़ता है जिससे त्वचा खिल उठती है। 

होठों के लिए

ग्लिसरीन को शहद में मिलाकर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी रहते है। इससे आपके होठों के  डेड सेल्स निकलते है और होठ मुलायम बनते है।

सीरम बनाएं घर पर ही

  • 5 बूंदें प्योर ग्लिसरीन लें, 1 नींबू लें उसका रस डालें, फिर 20 एमएल (ml) गुलाब जल।
  • एक स्प्रे की बोतल में इसे डालें।
  • यह आप हफ्ते में 6-7 बार लगाएंगे तो भी कोई नुकसान नहीं होगा और आप इसे मेक आप के बाद भी लगा सकते है। 
  • इस मिक्सचर को फ्रिज में रखें।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे और कब करें?

  • आप हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि, आप यदि हर रोज़ क्रीम या साबुन ऐसा कुछ लगते है तो आप ग्लिसरीन किसी ना किसी तरह से इस्तेमाल तो कर ही रहे है।
  • वेजिटेबल ग्लिसरीन भी अच्छा है इस्तेमाल के लिए यदि, वह अल्सर के लिए हो तो।
  • ग्लिसरीन में शहद या गुलाब जल मिलाकर लगाएं।
  • यह एक मिथ है कि ग्लिसरीन चेहरे को सफेद करता है। ग्लिसरीन चेहरे को साफ करता है जिससे चेहरा निखरता है।

तो आपका इंतजार होता है खत्म – बारी है अब Bonus Tip  जानने की।

हर व्यक्ति की स्किन अलग प्रकार की होती है किसी कि मुलायम, किसी की सुखी, तो किसी की कुछ और। इसलिए आप पर हर तरह के प्रोडक्ट्स के कोई गैर फायदे ना हो यह जरूरी नहीं। 

इसलिए आप सबसे पहले ज़रा सा ग्लिसरीन अपनी  स्किन पर लगाए 24 घंटो के लिए। फिर यदि, उस पर लाल दाग, कोई सूजन, जलन, या फिर खुजली हो तो ग्लिसरीन आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं है।